आयुष्मान भारत योजना: यह क्या है? | | Ayushman Bharat Yojana

Table of Contents

आयुष्मान भारत योजना: यह क्या है? (जानकारी हिंदी में) | Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana –  जिसे “मोदीकेयर” के नाम से जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसकी घोषणा देश के प्रधान मंत्री ने देश के गरीब लोगों के लिए विचार के साथ की जाएगी। आप आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानेंगे, जो इसी तरह का है और इसमें सालाना पांच लाख परिवारों की मदद करने का लक्ष्य है। यह योजना मुख्य रूप से ट्रस्ट मॉडल या बीमा मॉडल पर काम करेगी और पूरी तरह से कैशलेस होगी। इस पृष्ठ पर, इसे बहुत विस्तार से समझाया गया है।

Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना: यह क्या है? | What is Ayushman Bharat Yojana

what is ayushman bharat yojana – विश्व बैंक के एक शोध के अनुसार, हर साल लगभग पांच करोड़ भारतीय गरीबी में गिर जाते हैं। स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा इसका मुख्य कारण है; गरीब परिवार के किसी सदस्य की तबीयत बिगड़ती है तो वह पहले सरकारी अस्पताल की तलाश करता है। शरण लेता है, लेकिन जब स्थिति बिगड़ती है, तो उसे एक निजी अस्पताल में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है। वहाँ, अपने परिवार के इलाज के लिए, उसे अपने खेत या अन्य संपत्ति को बेचने के लिए मजबूर हो जाता है, जिसके लिए उसे कई तरह की संपत्ति की बिक्री की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़े: बैंक पीओ (Bank PO) कैसे बन सकते है ?

आयुष्मान भारत योजना | Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana – हमारे देश में गरीबी के बढ़ते स्तर के जवाब में, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर, 2018 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिन पर आयुष्मान भारत योजना शुरू करने की घोषणा की। हालांकि, योजना के लिए पात्र परिवारों को चुनने की प्रक्रिया स्वंत्रता दिवस (15 अगस्त) से आरंभ हो चुका है । यह योजना मुख्य रूप से दो तरह से काम करेगी, जो इस प्रकार है:

1. आरोग्य और स्वास्थ्य केंद्र (प्राथमिक चिकित्सा)

प्राथमिक उपचार के लिए देश भर में 1.5 लाख हेल्थ और वेलनेस क्लीनिक खोलने का लक्ष्य रखा गया है, जो मामूली चोटों, बुखार, खांसी और सर्दी के साथ-साथ अन्य स्थितियों के लिए मुफ्त देखभाल प्रदान करेगा।

2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना,

इसके साथ ही यदि कोई मरीज अस्पताल में भर्ती है तो उसके भर्ती होने से तीन दिन पहले अस्पताल से छुट्टी मिलने के 15 दिन तक का पूरा खर्च इस योजना के तहत वहन किया जाएगा, इसका लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत 1,350 छोटी और बड़ी बीमारियों का इलाज किया जाएगा और 5 लाख रुपये तक के किसी भी व्यक्ति के इलाज का खर्च सरकार वहन करेगी।

ये भी पढ़े: (CTET) सीटेट परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करे?

आयुष्मान भारत योजना पात्रता (Ayushman Bharat Yojana Eligibility)

  • वह व्यक्ति जो कच्ची दीवार वाले घर या कमरे में रहता है, लेकिन उसके परिवार का कोई सदस्य नहीं है जो 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का हो
  • घर की मुखिया के रूप में एक महिला के साथ एक परिवार या एक विकलांग सदस्य के साथ लेकिन वहां कोई सक्षम वयस्क नहीं रहता है
  • रहने की जगह के बिना परिवार, जैसे आदिवासी समूह या बंधुआ मजदूर जिन्हें कानून द्वारा मुक्त कर दिया गया है

कैसे संचालित होगी योजना?

सरकार द्वारा कार्यक्रम शुरू करने के बाद, प्रत्येक व्यक्ति के लिए पहचान पत्र कार्ड बनाये जाएंगे, मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि Ayushman Bharat Yojana के लिए कौन पात्र है या लाभ के लिए पात्र है, और कार्यक्रम के विकास की निगरानी के लिए प्रत्येक राज्य में एक राज्य स्वास्थ्य एजेंसी की स्थापना की जाएगी।

प्राप्तकर्ताओं को कैसे पहचाना जाएगा?

उपयुक्त लाभार्थी ढूँढ़ना एक बड़ी चुनौती हो सकती है क्योंकि एक ही गाँव में एक ही नाम के बहुत सारे व्यक्ति होते हैं। लाभार्थियों की सूची राज्यों और ग्राम पंचायतों के माध्यम से उपलब्ध है। लाभार्थी इसे प्राप्त करेंगे ताकि वे स्वयं जानकारी के साथ-साथ लाभ भी प्राप्त कर सकें।

बीमा प्रीमियम चुनना (Premium) –

सार्वजनिक और वाणिज्यिक बीमा कंपनियां इस प्रक्रिया में भाग ले सकती हैं, और प्रतिस्पर्धी बोली के बाद राज्य-दर-राज्य आधार पर बीमा कंपनियों को अनुबंध जारी किए जाएंगे। बीमा प्रीमियम राज्य में पात्र निवासियों की संख्या के अनुसार निर्धारित के आधार पर किया जाएगा।

ये भी पढ़े: यूपी छात्रवृत्ति (UP Scholarship) का आवेदनफॉर्म कैसे भरे ?

क्या समस्याए उठेंगे (Ayushman Bharat Yojana)
?

(Ayushman Bharat Yojana) इस कार्यक्रम में, संघीय सरकार को लागत का 60% वहन करना होगा, जबकि राज्य सरकारें उनमें से 40% के लिए जिम्मेदार होंगी। उत्तर-पूर्वी और पहाड़ी राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में, सरकार को 90% लागत वहन करने की आवश्यकता होगी। Ayushman Bharat Yojana कुछ राज्य सरकारें इस तथ्य को पसंद नहीं करेंगी कि कार्यक्रम की सफलता का सारा श्रेय संघीय सरकार को मिलेगा, लेकिन संघ के स्वास्थ्य और कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि अब तक “समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं। 24 राज्यों” और शेष राज्यों के साथ बातचीत जारी है।

इस कार्यक्रम में निजी अस्पतालों को शामिल करना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि प्रदान की जाने वाली देखभाल के आधार पर, वे विभिन्न बीमारियों के प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा निर्धारित कीमतों से खुश नहीं हैं।

आयुष्मान भारत केंद्रों की राज्य सूची (List of Ayushman Bharat Center) | आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

क्रम स० राज्य का नाम सेंटर्स
1. छत्तीसगढ़ 1000
2. गुजरात 1185
3. राजस्थान 505
4. झारखंड 646
5. मध्य प्रदेश 700
6. महाराष्ट्र 1450
7. पंजाब 800
8. बिहार 643
9. हरियाणा 255

 

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करे? | Ayushman Bharat Registration

Ayushman Bharat Registration – आप आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं उसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

आयुष्मान भारत कार्ड ऑनलाइन आवेदन | ayushman bharat card apply online

  1. आधिकारिक वेबसाइट का दौरा करें: आपको पहले Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://setu.pmjay.gov.in/setu पर जाना होगा। इसके लिए भारत सरकार के आधिकारिक पोर्टल या आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  2. पंजीकरण पृष्ठ चुनें: वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको “आवेदन पंजीकरण” या “रजिस्ट्रेशन” जैसा कोई लिंक ढूंढ़ना होगा। जब आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आपको एक पंजीकरण पृष्ठ पर पहुंचाया जाएगा।
  3. व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें: पंजीकरण पृष्ठ पर, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, आदि। आपको सही और पूरी जानकारी देनी चाहिए।
    प्रमाणीकरण विवरण प्रदान करें: आपको अपने प्रमाणीकरण दस्तावेज़ों की जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आदि।
  4. योग्यता की जांच करें: आयुष्मान भारत योजना के लिए योग्यता की जांच करें। यह आपके आय, जाति, सामरिक प्रमाण पत्र, आदि पर आधारित हो सकती है।
  5. ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें: जब आप सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे और योग्यता पूरी होगी, तो आपको आवेदन सबमिट करने के लिए एक बटन उपलब्ध किया जाएगा। इसे क्लिक करें और अपना आवेदन सबमिट करें।
  6. पंजीकरण संख्या नोट करें: आपको अपने पंजीकरण की पुष्टि के लिए पंजीकरण संख्या का नोट करना अच्छा होगा। इसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

how to download ayushman bharat card – यदि आपको किसी चरण में समस्या होती है, तो आप Ayushman Bharat Yojana के लिए संपर्क कर सकते हैं या अपने नजदीकी आयुष्मान भारत केंद्र में जा सकते हैं और वहां आपकी मदद करेंगे।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन | ayushman bharat digital mission

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, जोकि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है, इलाज के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को सरकारी और निजी चिकित्सा संस्थानों के साथ जोड़ने का उद्देश्य रखता है। यह मिशन आयुष्मान भारत योजना के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डिजिटल माध्यमों का उपयोग करता है और चिकित्सा सुविधाओं को अधिक प्रभावी और पहुँचयोग्य बनाने का प्रयास करता है।

इस मिशन के माध्यम से, Ayushman Bharat Yojana के लाभार्थी ऑनलाइन पंजीकरण, डिजिटल आवेदन, और चिकित्सा सुविधाओं के लिए इंटरनेट और मोबाइल ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। यह उन्हें अपने लाभानुभव का प्रबंधन करने, चिकित्सा संबंधी जानकारी प्राप्त करने, रिपोर्ट्स को देखने और चिकित्सा सलाह लेने में सहायता प्रदान करता है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत, आप आधिकारिक वेबसाइट आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) या मोबाइल ऐप का उपयोग करके आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकते हैं, अपने रोगी पोर्टल खाते को प्रबंधित कर सकते हैं, अस्पताल या चिकित्सा संस्थानों के साथ अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं, चिकित्सा रिपोर्ट्स को ऑनलाइन देख सकते हैं, और अन्य सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए, आप आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का लाभ उठा सकते हैं और ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन, और चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

हमने यहां आयुष्मान भारत योजना: यह क्या है, के बारे में जानकारी की पेशकश की है। यदि आप इस जानकारी से खुश हैं या अधिक विवरण चाहते हैं, तो कृपया एक टिप्पणी छोड़ दें; हम आपके सवालों का जल्द से जल्द जवाब देंगे। अधिक जानकारी के लिए hindimilan.com पोर्टल पर विजिट करते रहें।

FAQ- आयुष्मान भारत योजना क्या है?

 

आयुष्मान भारत योजना कौन ले सकता है?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत, कमजोर वर्ग के लोगों को विशेष लाभ प्रदान किया जाता है। इसमें निम्नलिखित समुदायों को सम्मिलित किया जाता है: भूमिहीन व्यक्ति, दिव्यांग सदस्य, ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग, कच्चे मकान में निवास करने वाले, दिहाड़ी मजदूर, निराश्रित, आदिवासी और ट्रांसजेंडर लोग।

आयुष्मान योजना के लिए पात्रता की जांच कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड की पात्रता की जांच करने के लिए, पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा। वहां से, आपको ‘Am I Eligible’ विकल्प का चयन करना होगा। फिर, आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके ‘Generate OTP’ चुनना होगा। इसके बाद, आपको OTP के माध्यम से सत्यापित करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना कब शुरू हुई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के दिन झारखंड के राँची जिले से शुरुआत की थी। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा को ही आयुष्मान भारत योजना में बदला जा चुका है।

Leave a Comment